बिहार कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना 2021

Spread the love

बिहार सरकार द्वारा वर्ष 2007 में कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना की शुरुआत की गयी थी. कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना के अनुसार यदि परिवार के किसी भी सदस्य की मृत्यु हो जाती है, चाहे वह किसी भी उम्र, लिंग या जाति का क्यों न हो तो सरकार द्वारा मृतक की अंत्येष्टि (अंतिम संस्कार) के लिए 3000 रूपए की सहायता राशि प्रदान की जाती है.

वर्ष 2014 तक इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को 1500 रूपए दिए जाते थे, परन्तु उसके बाद इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली धनराशि को बढ़ा कर 3000 रूपए कर दी गयी. कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना का लाभ गरीबी रेखा से निचे जीवन-यापन करने वाले बीपीएल परिवारों को मिलता है.

बिहार कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि तुरंत जरुरत के समय पात्र लाभुक को दी जा सके इसके लिए बिहार सरकार की तरफ से हर बिहार के सभी पंचायत में पहले से 5 अनुदान भुगतान के लिए 15000 रूपए की राशि पंचायत के बैंक खाता में भेज दी जाती है. इसी प्रकार नगर पंचायत में 30 हजार, नगर परिषद् में 60 हज़ार, एवं नगर निगम में 90 हज़ार रूपए की उपलब्धता पहले से बनी रहती है. हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना से जुडी सभी महत्वपूर्ण जानकारी से देने जा रहें हैं. इसलिए उचित जानकारी प्राप्त करने के हेतु पोस्ट को अंत तक पढ़े.

कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना की महत्वपुर विवरणी

योजना का नाम कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना
किसके द्वारा शुरू की गयी बिहार सरकार द्वारा
उद्देश्य बीपीएल गरीब परिवारों को अंत्येष्टि (अंतिम संस्कार) के लिए राशि प्रदान करना
विभाग समाज कल्याण विभाग
सहायता राशि 3000 रूपए

कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना का उद्देश्य

बिहार सरकार के ने राज्य में ऐसे जिले जहाँ लोग आर्थिक रूप से पिछड़े हुए हैं. आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण यदि उनके परिवार में किसी सदस्य की मृत्यु हो जाती है तो उनके पास अंत्येष्टि अथवा दाह संस्कार के पैसे नहीं होते है। इन्हीं समस्याओं को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार ने कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना की शुरुआत की है. योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवारों को 3000 रूपए की आर्थिक सहायता देने का प्रावधान किया गया हैं.

कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना के लाभ

  • इस योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर में गरीबी रेखा के निचे आने वाले परिवारों को दिया जाएगा.
  • इस योजना के अंतर्गत मृतक के परिजनों को अंत्येष्टि के लिए 3000 रूपए की आर्थिक मदद प्रदान की जायेगी.
  • सभी पात्र परिवारों को इस योजना का लाभ सही समय पर मिल सके इसके लिए पहले से ही सहायता राशि की उपलब्धता सुनिश्चित की जायेगी.
  • बिहार अंत्येष्टि अन्यदान योजना के तहत दी जाने वाली वित्तीय सहायता प्राप्त करके परिवार के लोग अच्छे से मृत व्यक्ति का दाह संस्कार कर सकेंगे.

कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना की पात्रता

  • उम्मीदवार बिहार राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए.
  • आवेदक कम से कम 10 वर्षों तक बिहार राज्य में रह रहा हो.
  • आवेदक के पास बीपीएल राशन कार्ड होना चाहिए।

कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • लाभुक का आधार
  • मृतक का आधार कार्ड
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • मृत्यु प्रमाण पत्र
  • लाभुक का बैंक खाता विवरण

कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करने हेतु आपको अपने ग्राम पंचायत कार्यालय के पंचायत सचिव से संपर्क करना होगा. वहां से आवेदन फॉर्म प्राप्त करके उसे सही तरह से भरना होगा, एवं सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने होंगे. आवेदन करने के कुछ दिनों बाद आपको इस अंत्येष्टि अनुदान योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सहायता राशि प्राप्त हो जायेगी. यदि कोई समस्या होती है तो आप अपने प्रकांड विकास पदाधिकारी या समाज कल्याण विभाग के अधिकारी से समम्पर्क कर सकते है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *